website kaise banaye

Website kaise banaye,Apni website kaise bana sakte hai

By

अगर आप इस पोस्ट पर है तो आपको Website की जरुरत है चाहे वो Personal website हो , business के लिए , website से Earning करनी हो या website बनाना सीखना हो ,आप सही जगह पर है आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे।

Internet के बारे में सब जानते है पर किसी को पता है internet से जो जानकारी मिलती है उसे डालता कौन है । हम तो बस search engine पर लिख देते है जिसके बारे मे जानना होता है वो हमको उसके बारे में Information दे देता है। ये जो Information का source है उसे website कहते है और उस पर जो लेख होता है उसे कोई अपनी Field का expert लिखता है।

आज कल तो Internet आम ज़िन्दगी का हिस्सा बन चूका है रोजाना जाने कितनी websites को देखते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है ये वेबसाइट कैसे बनती है? अगर नहीं तो कोई बात नहीं ,आज हम इसी विषय के बारे में चर्चा करेंगे , वेबसाइट कैसे बनाये(how make a website) ,वेबसाइट क्या है ?, वेबसाइट क्यू जरुरी है (importance of a website), वेबसाइट से पैसे कैसे कमाते है (how earn money from website)। आज अपनी नॉलेज में थोड़ी से बढ़ोतरी करते है , कुछ नया सीखने को मिल जायेगा ,फिर किस बात की देरी ,शुरू करते है।

पहले हम जानेगे की वेबसाइट क्या है ? ( what is website)

Website web pages के collection को website कहते है। web page ऐसे document होते है जो website में Information देता है जैसे अभी आप लोग जो पढ़ रहे है वो भी एक document है जो Hindi developer,com के domain पर hosted है। सामान्य तौर पर web pages में किसी भी तरह का information हो सकता है यह txt , Image , Video , Animation , Sound (Music) आदि के रूप में हो सकता है। यह website owner के ऊपर निर्भर होता है की वो कैसे अपने visitor को information देता है। आप लोग समझ गये होंगे की website क्या होता है
रोचक तथ्य : क्या आपको पता है सबसे पहले website कहां बनी थी किसके द्वारा बनायीं गयी थी और कब ?

www की आविष्कार एक British scientist ,Tim Berners-Lee ने 1989 में की थी जब वो CERN में काम कर रहे थे।
CERN site The World Wide Web project को August 6, 1991 को ऑनलाइन क्या गया था।

ये information कैसी लगी comment करके जरूर बताये।

website kiske liye jarurui hai ( website kon banata hai)

वेबसाइटों को विभिन्न तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है: a personal website, a corporate website for a company, a government website, an organization website, इत्यादि वेब्सीटेस एक व्यक्ति, एक व्यवसाय या अन्य संगठन का काम हो सकती है ।
अगर आप कोई business करते है तो आप अपनी website बनबा सकते है या आप कोई भी Profession में हो (doctor , lawyer , teacher )
नोट: अगर आप website बनवाना चाहते है तो comment कर सकते है मैं आपकी help कर सकता हूँ। guidance के लिए भी comment कर सकते है।

website kaise banyae jati hai (how make a website)

इसे हम दो भागो में बांटेंगे
1 : business के लिए ,पैसे कमाने के लिए
2 : web developer बनने के लिए (how to become a web developer)

1 : अपने business के लिए ,आपको अपना portfolio , Resume बनाना है या फिर आप blogging में अपना career आजमाना चाहते है तो तो आप 4 तरह से website बना सकते है। जिसमे २ free है और २ paid है। पहले हम free देखते है free service कौन देता है सब जानते है google
देता है वैसे हमारे लिए कहने के लिए free है पर google के लिए पैसा कमाता है। हमारे लिए भी फायदेमंद है।
Free में है पहले business के लिए वो है sites.google.com यहाँ पर आप अपनी business के लिए website design कर सकते है ये बिल्कुल फ्री है। अगर आप blogging करना चाहते है या portfolio , Resume बनाना चाहते है तो google के Blogger पर अपना काम शुरू कर सकते है। यहां से आपको काम करने का अच्छा motivation मिल जायेगा । देरी किस बात की आज से ही शुरू कर दो।

अगर आप के पैसे है और थोड़ा कम मेहनत करना चाहते है तो आप WordPress का यूज़ कर सकते है या किसी web developer से अपनी इच्छा अनुसार website बना सकते है। कुछ लोग कहेंगे WordPress तो free फिर इसमें पैसे कैसे लगेगा WordPress free पर hosting और Domain नहीं आपको hosting और domain के लिए pay तो करना होगा। ये hosting और domain क्या है इसके बारे में आगे पढ़ेंगे ?
अगर आप किसी web developer से website बनबाते है तो उसमे थोड़ा ज़्यदा पैसा खर्च होता है शुरुआत में आप पहले की तीनो option को choose कर सकते है। आप अपने काम और सुविधा के हिसाब से देख सकते है आपको कोनसा option सही बैठता है।

2: अब बात करते उनके लिए जो Web Developer बनना चाहते है उसमे अपना career बनाना चाहते है चलिए देखते है उनको किया करना होगा

web development में दो part होते है
१: Frontend
२: backend

Frontend

Frontend में website को design किया जाता है website दिखेगी कैसे ,button कहां होंगे , color कैसा होगा , ये सब काम होता है वैसे ऐसे website को Static website कहते है।


इसको सीखने के लिए मुख्यतः 3 languages सीखनी होगी

१: html
२: css
३: javascript

Html : Html का फुल फॉर्म : Hypertext Markup Language (HTML) है। यह programing language नहीं है। ये एक markup language है जो web document को tags के format में बना web browser में दिखता है। यह website का आधार होता है इसके बिना website बन ही नहीं सकती है। अभी html का latest version html5 है।

Css : Css का फुल फॉर्म :Cascading Style Sheets (css) है। यह website को सुन्दर और attractive बनता है। यह html document को web browser पर पढ़ने लायक बनता है मतलब हम website को अच्छे से समझ पाते है। बिना Css के वेबसाइट ऐसे लगेगी जैसे बिना मास का इंसान बस हड्डियों का कंकाल है ।

Javacript :

javscript एक progarming language है। यह website में मुख्य role अदा करता है। javaScript को पहले LiveScript के नाम से जाना जाता था लेकिन Netscape ने इसका नाम बदलकर javacript रख दिया क्योकि यह java से निकली है इसलिए । ज़्यदातर website बिना javascript के बन ही नहीं सकती यह website को एक important part है। अधिकांश website client-side के page behavior के यूज़ करते है।
वैसे तो frontend के लिए बहुत सारी technology आ गयी पर ये तीनो सभी का आधार है। किसी भी frontend framwork को सिखने से पहले इन तीनो को सीखना बहुत जरुरी है

Backend

अब आती है backend की बारी। backend में सारा काम server side की programing से होता है इसमें बहुत सारी language आती है। पहले नंबर पर आती है php क्योकि दुनिया की ९०% website php पर बनी है यंहा तक की facebook भी php पर बनी है। server -side language में
python , java , nodejs , ruby इत्यादि होते है । आप इनमे से किसी से भी शुरुआत कर सकते है।

website बनाने के लिए एक चीज की और जरुरत होती है और वो है databse की जहां website का data स्टोर होता है। इसके लिए मुख्यतः उपयोग mysql का किया जाता है।

मुझे लगता आप समझ गए होंगे की website बनाने के किये कितनी चीजों को सीखना पड़ता है। अगर को Doubt है तो कमेंट करके पूछ सकते है।

अरे रुको अभी website की प्रक्रिया समाप्त नहीं हुए है अभी तो हमने website को बनाया है उसको internet पर online नहीं किया है बिना online किये website बनाने का क्या फयदा। चलिए पढ़ते है website online करने के लिए क्या करना होता है।

इसके लिए आपको दो काम करे होंगे :
1 : आपको Domain लेना होगा
2 : आपको hosting लेना होगा

Domain क्या होता है ,domain kya hai (what is domain)

Domin name आपकी website का physical address जिसके द्वारा वेबसाइट तक पहुंचा जाता है । एक Domain में दो मुख्य element होते है एक name (google) और एक extension (.com)। Domain नाम लेते समय कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए जैसे Domain name बोलने में आसान और छोटा हो ,extension को अपने काम के अनुसार लेना चाहिए जैसे education के लिए .edu किसी organization के लिए .org
बहुत सारे extension उपलब्ध है (.com , .edu , .net ,.gov , .mil ,.org ) इत्यादि। आपको किस purpose के लिए domin चाहिए सोच समझ कर ले क्युकी यही आपकी डिजिटल पहचान हो सकती है।

Hosting क्या है ,hosting kya hai , (what is hosting)

Hosting सामान्य तौर पर एक web server होता है जो एक computer ही है जहां पर आपकी website की file को स्टोर रखा जाता है वही पर website के लिए calculations होते सारे opertion होते है फिर वो आपके web browser में दिखता है। Hosting लेने पहले उसकी bandwidth देख ले क्युकी bandwidth website के user load को handel करने में help करता है। Hosting में कितना space ,ram कितना है। अपने काम के अनुसार ले लें।

अब आते है अपने आखरी point पे, क्या website से पैसे कमाए जा सकते , अगर कमाए जा सकते है तो कैसे ?

Website se paise kaise kamaye (how earn money from website )

जी हाँ website से direct ,indirect रूप से पैसे कमाए जा सकते है। Indirect रूप में , माना आपने अपने business की कोई website बना ली उसमे अपने अच्छा बताया की आप करते किया है। उसको देख कर वो आपसे कोई प्रोडक्ट लें लेता है तो ये आपके लिए indirect sale हुआ। या फिर आपको website से lead generate होता है तो ये आपका indirect रूप से income हुआ।

Direct income में आप कोई product sale कर सकते है। Affiliate Promotion , Banner ads , या किसी company के द्वारा direct product की promation से कमा सकते है।
इससे अच्छा इनकम कर सकते है पर ये सब रातो रात आपको आमिर बना देगा ऐसा नहीं है ,इसमें आपको मेहनत करनी होगी आप जितनी मेहनत करेंगे उतना ही पैसा आपका होगा।

निष्कर्ष:
उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा। अब आप जान गये होंगे की Website kaise banaye,Apni website kaise bana sakte hai में कोशिश करूँगा की आपके लिए अच्छा और informative content बनाऊ जिससे आपकी लाइफ में थोड़ा सा value add कर सकू। पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ,अगर कोई मेरे लिए सुझाव हो या कुछ पूछना हो तो आप कमेंट कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like