web developer kaise bane

Web developer kaise bane,web developer बनने के लिए क्या करे

By

आज कल कोई भी इंटरनेट से अछूता नहीं है। हम रोज जाने कितने वेबसाइट को देखते है उनके लेख पढ़े , और अपनी ज्ञान को बढ़ते है। इन information को पहुंचने के लिए web developer की जरुरत होती है |
आज के समय में वेब डेवलपर (web developer ) एक अच्छा कर्रिएर(carrier) है।

आपके के मन सवाल होगा वेब डेवलपमेंट (web development ) होता क्या है?

ये वेब डेवलपर (web developer ) बनते कैसे ?

वेब डेवलपर (web developer ) बनने के लिए क्या पढ़ना पढता है ?

इन सभी सवालो के जबाब आगे discuss करेंगे

वेब डेवलपमेंट क्या होता है (What is web development)

ऐसे सॉफ्टवेयर (software) या web app जो वेब ब्राउज़र पर चलते है। जैसे : फेसबुक , twitter , youtube इस तरह के application बनाने के process के वेब डेवलपमेंट कहते है। वेब डेवेलपमेंट के अंर्तगत , वेबसाइट डिजाइनिंग , डेवलपिंग ,होस्टिंग ,वेबसाइट मैनेजमेंट आते है।
इस डिजिटल युग में वेब डेवेलपर्स की मांग ज़्यदा है। क्योकि हर किसी को डिजिटल होना है और उसके लिए वेबसाइट की आव्यस्कता पड़ती है।

वेब डेवेलपमेंट सीखने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ? (qualification for web development)

यदि आप वेब डेवलपर बनना चाहते है तो 12th क्लास से शुरू कर सकते है। कई लोग पूछेंगे क्या इंग्लिश आना जरुरी है? उत्तर है नहीं |
पर आपको Basic इंग्लिश की knowledge होनी चाहिए। BE Computer साइंस,BSC Computer science, B Com Computer science, BCA ,MCA के बाद भी कर सकते है। किसी company में जॉब करने के लिए कम से कम ग्रेजुएट होना चाहिए।

अब बात आती है वेब डेवलपमेंट कहां से सीखे

आज कल बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहां से आप सीख सकते है। आप गूगल से भी सीख
सकते है ,udemy , coursera से भी सीख सकते है या फिर अपनी आस पास किसी institute से कोर्स कर सकते है।

Web Development मे दो Part होते है।

  1. Frontend
  2. Backend

Forntend : वेब डेवलपमेंट के इस भाग में website का structure और डिजाइनिंग होता है। यह वो भाग है जो user के ब्राउज़र पे दिखता है। इसको बनाने के लिए आपको कई language आनी चाहिए जैसे HTML(Hyper Text Markup Language) ,css (Cascading Style Sheets) , jquery अगर आप के पास कोर्स के लिए पैसे नहीं है तो गूगल से फ्री में सीख सकते है।

Backend : अगर Frontend को वेबसाइट का ढांचा कहे तो Backend उसकी आत्मा है। जो website को उसके अनुसार काम करबाती है। जैसे गूगल से कुछ भी सर्च करते है तो Backend से वो Process कर के हमें रिजल्ट देता है। ऐसे सीखने के लिए आपको PHP (Hypertext Preprocessor), Java ,Ruby ,NodeJs, Python सीख सकते है। website पे सबसे ज़्यदा काम php में होता है लकिन NodeJs तेजी से पॉपुलर हो रहा है। आप इसमें से किसी को भी सीख सकते है।

Web Developmenet में एक चीज और होती है वो है Database जहां डाटा को store करके रखा जाता है। इसके लिए Mysql ,Oracle, Mangodb, Postresql इन सभी database का use किया जाता है। यह भी backend में आता है

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like