How can coding be learned faster?

कोडिंग को कैसे तेजी से सीखा जा सकता है?

By

वर्त्तमान में यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है जो किसी भी छात्र या शुरुआती कोड सीखना चाहता है उनके द्वारा पूछे जाते है। यदि आप पहले से ही कोडिंग सिखने की इस रास्ते पर हैं, तो आपको बधाई! आपने खुद को कौशल(Skill) प्राप्त करने की यात्रा शुरू किया है, जो भविष्य में आपके लिए एक संपत्ति साबित होगी। यह एक आकर्षक सोच है की कोड सीखना और इसमें महारत हासिल करना। हम में से अधिकांश एक डेवलपर या एक प्रोग्रामर के रूप में जानने के विचार से रोमांचित हैं। लोगों को प्रोग्रामिंग करने के लिए प्रेरित करने वाली चीजें अलग हैं।

कुछ लोग एक अच्छा कैरियर बनाना चाहते हैं, जबकि कुछ लोग जिज्ञासा से बाहर या मनोरंजन के लिए भी कुछ Application का बनाना चाहते हैं। फिर, ऐसे लोग भी हैं जो मॉनिटरिंग कारणों से इस पेशे में आते हैं। कारण अलग-अलग होते हैं। लेकिन अलग कारणों के बावजूद, आमतौर पर पूछे जाते है की कोडिंग को कैसे तेजी से सीखा जा सकता है?

इस आर्टिकल में, मैंने कुछ ऐसी कोई सुझाव दिए हैं जो आपको सही रास्ते पर लाने में मदद कर सकते हैं और तेजी से और प्रभावी ढंग से प्रोग्राम करना सीख सकते हैं। मैं आपको सरल और बेहतर तरीके से कोडिंग सीखने में मदद करने के लिए कुछ सरल बिंदुओं के माध्यम से मार्गदर्शन करूंगा।

1. आप क्यों कोडिंग सीखना चाहते है, सवसे पहले तय करें।

सबसे पहले आप क्यों कोडिंग करना चाहते है यह सवाल अपने आप से यह पूछना आवश्यक है, जो आपको कोडिंग सीखने के लिए प्रेरित करता है। क्योंकि यह एक प्रकार से आपकी पढ़ाई की गति को तय करेगा। साथ में आपको अपने से ये सवाल भी पूछना जरुरी है की क्या आप बस कुछ नया सीखना चाहते हैं? या आप सिर्फ अपने दोस्तों की बजह से कोडिंग करना चाहते है? या आप एक प्रोग्रामर के रूप में करियर बनाना चाहते हैं? क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोग्रामर को उच्च वेतन मिलता है? आपकी प्रेरणा जो भी हो, यह क्षणिक नहीं है, इसीलिए आप सुनिश्चित करें कि आप बीच में नहीं छोड़ेंगे।

अगर किसी चीज में महारत हासिल करना है, तो आपको उसी चीज को अपना दिल लगाने की जरूरत है। वैसे ही कोडिंग के लिए आपको अपना दिल लगाने की आवश्यकता है| और लक्ष्य को तय करना होगा , कोई लक्ष्य के बिना आप एक दिन कोडिंग करना छोड़ने के लिए बाध्य हो जायेंगे। यदि कोडिंग के साथ और भी कुस एक साथ करना चाहते है तो आपको कुछ भी हासिल नहीं होगा| इसलिए अपने लक्ष्यों को लिखे, योजना बनाये और उसी का पालन पालन करें। यदि आप अपने लक्ष्यों को एकबार जान लेते हो, तो आप हर दिन सीखने के लिए अपने को और अपना समय समर्पित कीजिये| बेहतर परिणाम के लिए जितना आदिक समय आप देंगे, उतना ही अच्छा है| इसलिए हर दिन एक घंटा कम से कम सीखने के लिए आरक्षित कीजिये| क्युकी हर किसी की अपनी अलग गति होती है, इसलिए आपको यह तय करना होगा कि आपको सबसे अच्छा क्या सूट करता है।

2. बुनियादी बातें की जानकारी प्राप्त करें

आप किस भाषा का चयन करते है इस से कोई फर्क नहीं पड़ता| आप जो भी भाषा सीखना चाहते है, उसी भाषा का मूल सिद्धांतों की स्पष्ट समझ आपको होना चाहिए। जैसे की कुछ बुनियादी बातें वाक्य रचना(syntax), डेटा संरचनाएं(data structures), चर(variables), लूप(loops), आदि के बारे में स्पष्ट समझ होना आवश्यकता है। तभी आप किसी भाषा का महारत हासिल कर सकता है | जितना हो सके बुनियादी बातों पर अधिक से अधिक जोर देने के लिए इसे एक आदत बनाओ। अगले स्तर पर जाने से पहले इन सभी अवधारणाओं की स्पष्ट समझ रखें। यह अवधारणाएँ आपको एप्लीकेशन के बनाने में मदद करेंगी। बुनियादी बातों में हर भाषा के मूल हैं। आप सीढ़ी को तभी आगे बढ़ा सकते हैं जब ये अवधारणाएँ आपके लिए स्पष्ट हों।

3. अधिक से अधिक अभ्यास करें

आप जो सीख रहे हैं उसका अभ्यास करें और उसे Coding में लागू करने का प्रयास करें। “Hello World ” के साथ एक Program शुरू करें। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना ही बेहतर होगा कि आप Syntax को समझेंगे और किसी भी Logic में इसका उपयोग करेंगे।
कोई एक कोड लिखने का मुख्य उद्देश्य समस्याओं को हल करना है। तो आपके ज्ञान के उपयोग से बेहतर क्या हो सकता है जो आपके जीवन को आसान बनाता है? यह न केवल आपको अभ्यास करने में मदद करेगा, बल्कि यह चीजों को देखने के तरीके को भी बदल देगा।

4. कुछ नया सीखने के लिए गलती करें:

कुछ नया सीखने के लिए आपको बहुत सी गलतियाँ करनी पड़ती हैं और यही गलती आपको बहुत सी नई चीजें सीखने का एक तरीका देती है। इसलिए आपको कुछ नया सीखने के लिए गलतियाँ करनी चाहिए और गलतियाँ करने से कभी नहीं डरना चाहिए। कोडिंग करते समय, आप गलतियाँ करने के लिए बाध्य होते हैं। तो इन गलतियों को आपको कुछ नया सीखने की कोशिश करने से नहीं रोकना चाहिए। केवल जब आप कुछ गलत करते हैं तो आप कुछ नया सीख सकते हैं। इसलिए कभी गलती करने की चिंता न करें। क्योंकि अगर आप चिंता करते हैं, तो आप अपनी प्रगति पर ध्यान खो देंगे। इसलिए कोडिंग में गलती करें और उसे ठीक करने का प्रयास करें। और यह एक संकेत है कि आप कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए कोशिश करते रहो, नई चीजें सीखते रहो।

5. आपको कुछ सीखने के लिए पर्याप्त समय खोजने की आवश्यकता है

बहुत धैर्य की आवश्यकता है, क्योंकि धैर्य के बिना किसी भी कार्य को आसानी से सीखना संभव नहीं है। आपको यह स्वीकार करना होगा कि कोडिंग सीखना रातोंरात सीखने का काम नहीं है। इसके लिए आपके धैर्य और अभ्यास की आवश्यकता होती है। यदि आप कुछ नया सीखना चाहते हैं, तो आपके दिमाग को नई चीज को स्वीकार करने में कुछ समय लगेगा। इसलिए एक बार में सब कुछ सीखने की जल्दी नहीं करनी चाहिए। याद रखें, आपको कदम से कदम आगे बढ़ना होगा। पहले जो आप सीख रहे हैं उसे जानें, फिर बेहतर समझें और समीक्षा करें। कभी-कभी यह कोडिंग छोड़ने की तरह लग सकता है, लेकिन यह सामान्य है। इसलिए यदि आवश्यक हो, तो एक ब्रेक लें और चारों ओर घूमें और अपने दिमाग को ताज़ा करें। फिर काम पर वापस जाएं और सुनिश्चित करें कि अभ्यास बाधित न हो।

6. बेशक मदद के लिए पूछें

कुछ नया सीखते समय गलतियाँ करना सामान्य बात है, जो हर कोई करता है, और आप भी करते हैं। आपके सामने कई सवालों के आएंगे, जिनके उत्तर आप तुरंत ढूंढ नहीं पाएंगे। और इससे निराशा होती है और अधिकांश लोग कुछ सीखने की कोशिश करना छोड़ देते हैं। ऐसे भी बहुत लोक है, जो बहुत उत्साह के साथ प्रोग्रामिंग(Proggaming) सीखना शुरू करते है। लेकिन जब समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो धीरे-धीरे प्रोग्रामिंग से दूर चला जाता है। ऐसी समस्याओं के मामले में मदद लेने में किसी को संकोच नहीं करना चाहिए। कई समूह और समुदाय हैं जो आपकी समस्याओं को हल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। हमेशा पता लगाने के लिए कहें, चाहे वह प्रश्न आपको कितना भी सरल लगे। ऐसे लोग हैं जो आपकी मदद करके खुश होते है। वह कोई व्यक्ति हो सकता है जिसे आप जानते हैं या एक अनुभवी व्यक्ति हो सकता है । इसलिए फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करें। आपकी मदद के लिए तैयार कई प्रोग्रेमर को देखकर आप हैरान रह जाएंगे।

7. ऑनलाइन आवेदन करें ऑनलाइन संसाधन

बर्तमान समय में इंटरनेट पर कई संसाधन उपलब्ध हैं, जहां आप बहुत सारे ऑनलाइन ट्यूटोरियल सीख सकते हैं, कुछ भुगतान की जरूरत होती है और कुछ free में सीख सकते है। YouTube, Udemy जैसे कई कोर्स हैं, जहाँ से आप कुछ उपयोगी ट्यूटोरियल मुफ्त में सीख सकते हैं और उन्हें अच्छे उपयोग में ला सकते हैं। कई ब्लॉग हैं जिनसे आप प्रोग्रामिंग सीखना शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप Q/A साइट का उपयोग कर सकते हैं। वहां आपको कोई भी सामान्य प्रश्न पूछकर समाधान मिल जाएगा। इसलिए बिना इंतजार किए ऑनलाइन कोर्स देखना शुरू कर दें और नया नया चीजे सीखते रहे|

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like